Signal App क्या है? Download Signal Private Messenger App

Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on email

Signal उपयोगकर्ताओं को iOS, Android और एक डेस्कटॉप ऐप पर अन्य Signal उपयोगकर्ताओं को वाई-फाई या डेटा कनेक्शन पर संदेश, फाइलें, वॉयस नोट, चित्र, GIF और वीडियो संदेश भेजने की अनुमति देता है।

ऐप ग्रुप मैसेजिंग को भी सपोर्ट करता है। सिग्नल उपयोगकर्ताओं के बीच सभी संचार स्वचालित रूप से एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं।

क्या Signal, व्हाट्सएप से बेहतर है ?

व्हाट्सएप बनाम सिग्नल की तुलना करते समय, तिरछा समुदाय ज्यादातर लोगों के लिए सिग्नल की सिफारिश करता है। सवाल में “सबसे अच्छा टीम चैट सॉफ्टवेयर क्या है?” सिग्नल को 2 वां स्थान दिया गया है जबकि व्हाट्सएप को 57 वें स्थान पर रखा गया है।

सिग्नल एन्क्रिप्शन प्रोटोकॉल को समाप्त करने के लिए एक उन्नत अंत का उपयोग करता है जो हर बार हर संदेश के लिए गोपनीयता प्रदान करता है

Signal App Latest version
App name Signal Private Messenger
App version 5.2.3
App size 35 mb
Required android version 4.3 or above
Total downloads 50 million+
Requires Android 4.4 and up
Last update 17/01/2021

How To Download & Install Signal App on Android

अपने एंड्राइड फ़ोन के लिए Signal एप्लीकेशन को स्थापित करना बहुत आसान है| निचे दिए लिंक से डाउनलोड करे |  

Signal App का मालिक कौन है ?

Signal ऐप का मालिक कोई एक व्यक्ति नहीं है, इस ऐप को बनाने वाले व्यक्ति का नाम Moxie Marlinspike है जो कि अमेरिका में एक कंप्यूटर सिक्योरिटी रिसर्चर और मौजूदा समय में Signal Messenger के सीईओ हैं। Open Whisper System के सह संस्थापक भी Moxie Marlinspike ही थे। वाट्सऐप को-फॉउंडर Brain Acton ने कंपनी को 2017 में छोड़ दिया जिसका कारण यूजर की प्राइवेसी थी। एक साल बाद Acton और Moxie Marlinspike दोनों ने साथ मिलकर 21 February 2018 को ‘सिग्नल फॉउंडेशन’ को स्थापित किया

Signal App किस देश की है ?

सिग्नल ऐप को पहले ‘RedPhone And TextSecure‘ एप्लीकेशन के नाम से जाना जाता था जिसे जुलाई 2014 के अंत तक बदल दिया गया। RedPhone & TextSecure को पहली बार 25 May साल 2010 में एक मोबाइल सिक्योरिटी कंपनी ‘Whisper System’ के अंतर्गत Moxie Marlinspike द्वारा बीटा वर्जन में लांच किया गया था। अगर आप यह सोच रहे है की instant messaging Signal ऐप चाइनीज है तो आप पूरी तरह से गलत हैं। दरअसल यह एक अमेरिकन कंपनी है जिसका हेड ऑफिस USA के कैलिफ़ोर्निया राज्य में स्थित है। अब इसे एक नॉन प्रॉफिट आर्गेनाईजेशन ‘Signal Messenger LLC’ के अंडर ऑपरेट किया जाता है. इसका एड्रेस 650 कास्ट्रो स्ट्रीट, सुइट 120-414, माउंटेन व्यू, कैलिफ़ोर्निया 94041-2055 में है।

कितना सेफ है Signal App

न्यूज़ चैनल में काफी चर्चा थी की टेस्ला कार कंपनी के मालिक Elon Musk भी सिग्नल का यूज़ करते हैं। इसको लेके उन्होंने ट्वीट भी किया था और उसमे लिखा था ‘Use Signal’. तो इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है की यह काफी सेफ और सिक्योर ऐप है। signal app ऐसा इस लिए क्योंकि इतने बड़े बिज़नेस मैन के बहुत सारे प्रोजेक्ट प्राइवेट होते हैं जिसे वो सिक्योर और गुप्त ही रखना चाहते है। यही वजह है की इस तरह के लोग end-to-end encryption वाले चैट (मैसेंजर) ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं ताकि उनकी बातें लीक ना हो। सिग्नल मैसेंजर के अनुसार ये लोगों की प्राइवेसी को सबसे ज्यादा महत्त्व देते हैं और तो और इनका स्लोगन भी है ‘Say “Hello” To Privacy’. कंपनी के अनुसार इनका ऐप पूरी तरह से ओपन सोर्स प्रोटोकॉल द्वारा संचालित है, जिसे कोई भी डेवलपर किसी भी तरह से चेक कर सकता है मतलब कोई भी कोड छुपी नहीं है। इसके अलावा दुनिया के कुछ दूसरे मशहूर लोग जैसे Edward Snowden जिन्हें प्राइवेसी अधिवक्ता के तौर पर जाना जाता है, ट्विटर और स्क्वायर के सीईओ Jack Dorsey, जर्नलिस्ट और फिल्म निर्माण के लिए ऑस्कर पाने वाली महिला Laura Poitras, ये सभी लोग सिग्नल प्राइवेट मैसेंजर का इस्तेमाल करते हैं। अब तो आपको पता चल गया होगा की सिग्नल चैटिंग ऐप को किस देश ने बनाया है। व्यक्तिगत तौर पे मैं खुद भी इसका इस्तेमाल करता हूँ और आप भी कर सकते हैं।
Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on email